कोरोना का खतरा अभी तक टला नही - लेख - सुषमा दिक्षित शुक्ला


आज की तारीख में भारत में करीब साढे 31000 मामले कोरोनावायरस के  आ चुके  हैं। भारत की आबादी को देखते हुए यहां की स्थिति अन्य देशों की तुलना में अभी भी अच्छी है, परंतु वायरस काफी ताकतवर है । इसका खतरा काफी लंबे समय तक चल सकता है ,इसलिए हमेशा सतर्क रहने वाला है, हमें सामाजिक दूरी और मास्क को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाना होगा । यह सच है कि कोरोना से निपटने के लिए उठाया गया पूर्णबंदी का कदम काफी हद तक कारगर तो रहा है, परंतु कोरोना का खतरा अभी तक टला नहीं है ।

प्रधानमंत्री जी ने मुख्यमंत्रियों से अपनी वार्तालाप में कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए राज्यों को, "दो गज दूरी" के मंत्र को ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध योजना पर काम शुरू करना चाहिए। क्योंकि विषाणु का खतरा लंबा चलने की आशंका है । इसलिए अब सबको कोरोना  से निपटने के साथ-साथ अर्थव्यवस्था को भी पटरी पर लाने के बारे में योजना बनाकर, उसे अमल में लाना होगा। देश मे अनुसंधान और नवाचार मजबूत किए जाने की आवश्यकता है। हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में लोगों को मजबूती से लॉक डाउन का प्रयोग करना चाहिए ।

राज्यों को रेड जोन ,ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन की प्रक्रिया को अपनाना होगा।यह वायरस एक ऐसा वायरस है जो बहुत तेजी से फैल रहा है, इसके लिए कोई खास दवा तो बनी नहीं है फिर भी भारतीय चिकित्सक प्रायोगिक तौर पर कुछ मलेरिया की दवा एवं प्लाज्मा थेरेपी के जरिए मरीजों को ठीक कर पा रहे हैं ,यह भारत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है इससे बेहद सतर्क रहने की जरूरत है  आगे भी पड़ेगी । पीएम के मुताबिक ग्रीन जोन वाले क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए चरण तरीके से काम शुरू करने होंगे। ग्रीन जोन वाले क्षेत्र यानी ऐसे क्षेत्र जहां कोरोना के मामले पूरी तरह से नियंत्रण में है ।

कोरोना का खतरा अभी तक टला नहीं ,ऐसे में जिस व्यक्ति को खांसी जुकाम बुखार के लक्षण दिखे उसे स्वयं ही आगे आकर बताना चाहिए ,ताकि उसकी सुरक्षा की जाए ।

हर व्यक्ति को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना चाहिए यह कोरोना की लड़ाई में मजबूती प्रदान करेगा ।

ग्रीन जोन वाले इलाकों में अगर कार्यप्रणाली शुरू की जाए तो भी सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाकर ही कार्य पर निकला जा सकता है ,अन्यथा तो स्थिति और भयावह होती जाएगी।सारे हालात देखते हुए आज की तारीख मे

हम यह कह सकते हैं कोरोना वायरस का खतरा अभी तक टला नहीं ।यह लड़ाई लंबी चलने वाली है ,अतः हर व्यक्ति को अपना मूड मेकअप करना चाहिए । कोरोना  से बचाव के सारे कायदे अपनाने चाहिए ।

ज्यादातर सभी भारतीय लोग बचाव के तरीके से परिचित हो चुके होंगे , जो अब भी नहीं जानते हैं उनको भी जानकारी देते रहना चाहिए एवं यथासम्भव मदद करते रहना चाहिए क्योंकि अब हर मनुष्य का यह कर्तव्य बन गया है ।यही देश सेवा है यही मानव सेवा है । 


सुषमा दिक्षित शुक्ला

Instagram पर जुड़ें



साहित्य रचना को YouTube पर Subscribe करें।
देखिए साहित्य से जुड़ी Videos