वह अपना-सा - कहानी - अनुराग उपाध्याय

वैसे तो शिमला की घाटी, वहाँ की वादी, वहाँ का गायन, वहाँ की सुंदरता आदि न केवल भारत में अपितु संसार भर में चर्चित और लोकप्रिय है। लेकिन शिमला में एक और हैं, वह हैं कवि हरि प्रसाद जी। वैसे तो हरि प्रसाद जी का नाम पूरा तो कोई नहीं जानता था, पर सब उन्हें कवि कहकर ही सम्बोदित करते थे।

हरी जी को साहित्य से बहुत लगाव था, हरी जी शिमला से थोड़ी दूर एक छोटे से क़स्बे में रहते थे।
क़स्बा केवल नाम का था, वहाँ तो मानो ईश्वर का निवास था। ताज़ी हवा, वहाँ के लोग ज़िन्दगी की भाग दौर से आज़ाद अपनी अनोखी दुनिया बसा चुके थे। हरी जी का घर क़स्बे में बीचों-बीच था। यही कारण था कि हर कोई उन्हें नमस्कार करता हुआ गुज़रता था। उनका घर एक कोठी हुआ करता था लेकिन उन्होंने उसे एक पाठशाला में बदल दिया था। उनकी कविता, लेख बहुत सुहावनी और शांत चित वाली थी।

वह नीम के पेड़ नीचे जो की उनके घर के गेट से तनिक पहले था। वहाँ अपनी रचना करते थे।
शिमला में वार्षिक कवि सम्मलेन होने वाला था। सारे कवि जी जान लगा रहे थे।
हरी जी का खाना-पीना तो उस नीम के पेड़ के नीचे ही  होता था। हरी जी अपने साहित्य में हमेशा उस नीम से ही बात किया करते थे।
लोग यह देखकर ख़ुश हो कर चल देते थे। आख़िर सम्मलेन का दिन आ गया। सम्मलेन से दो दिन पहले सरकारी विधुत और दूरसंचार मंत्रालय के लोगों ने उस पेड़ को काटने का काम शुरू करा रहे थे, हरी जी ने उनके सामने विनती की वह इस पेड़ से बहुत प्यार करते हैं तो वह खम्भे को कही और लगा दे, पर उन्होंने साफ़ मना कर दिया और काटना शुरू करवा दिया।
कट तो पेड़ रहा था रहा था पर तकलीफ़ हरी जी को हो  रही थी। जब पेड़ ने दम तोड़ा तो सरकारी गाड़ियों में रख कर उसे ले गए। हर कोई एकचित था।

सम्मलेन में हरी जी शामिल हुए और कविता सुना कर थोड़ी देर बैठ कर चल दिए। विजेता के पैसे उन्हें घर पर देने के लिए आयोजक उनके घर की ओर चल दिए, उन्होंने वहाँ देखा की हरी जी नया नीम का पौधा लगा रहे थे उन्होंने पैसे लेने से मना कर दिया, जब आयोजक ने सवाल किया क्यों? तो वह एक छोटी सी मुस्कराहट के साथ चल दिए और जाते जाते बोल रहे थे–
"हवाओं ने कहा तू चला गया,
पर मैंने कहा तो क्या हुआ,
मैंने उसकी याद में एक और साथी बना लिया।"

अनुराग उपाध्याय - मुरैना (मध्यप्रदेश)

Instagram पर जुड़ें



साहित्य रचना को YouTube पर Subscribe करें।
देखिए साहित्य से जुड़ी Videos