कोरोना से खुद को बचाते हुए कैसे बढ़ना है आगे - लेख - सुषमा दीक्षित शुक्ला

जब से कोरोना महामारी फैली है तब से अनेक देशों की इकोनामी यानी अर्थव्यवस्था बिगड़ गई है।
कोरोनावायरस  के कारण पूरे विश्व को आर्थिक कीमत चुकानी पड़ रही है। अब सवाल यह उठता है कि कोरोनावायरस  से खुद को बचाते हुए कैसे आगे बढ़ा जाए , कैसे उबरा जाय? क्योंकि चरमराई भारतीय अर्थव्यवस्था को भी उभारना है एवं खुद को भी बचाना, तो इसके लिए सर्वप्रथम तो काम पर निकलने से पहले मास्क पहने एवं जेब में सेनेटाइजर रखें जिसका जरूरत पड़ने पर प्रयोग  करें ।

सुबह उठते ही अपने रूटीन में योगा, प्राणायाम को शामिल करें। मंजन करने के उपरांत आयुष काढ़ा का सेवन करें। घर से बाहर तक साफ सफाई रखें, संतुलित एवं पौष्टिक भोजन ग्रहण करें, और जहां तक सम्भव हो सके जंक फूड से परहेज करें। सोशल डिस्टेंस के साथ ही बाहर निकले, मतलब दूर से ही नमस्कार करें। काम से जब घर पर वापस  आये तो पहने हुए कपड़े चुपचाप बाथरूम में ले जाकर एक बाल्टी में रख देना है, और स्वयं ही उनको  डिटर्जेंट से धो डालना है। और नहाने धोने के बाद साफ कपड़े पहन कर ही घर की सामग्री को छूना है। अपनी सोच को भी सकारात्मक रखना और लापरवाही भी नही करनी है।
अगर कोई भी लक्षण कोरोना सा दिखे तो डॉक्टर से मिलें, कतई रिस्क नही लेना है। बस यही एक बीच का रास्ता है जो कि कोरोनावायरस से उबारने में मदद करेगा और काम भी किया जा सकेगा क्योंकि काम भी करना है और खुद को भी बचाना है।


सुषमा दीक्षित शुक्ला - राजाजीपुरम , लखनऊ (उ०प्र०)

Instagram पर जुड़ें



साहित्य रचना को YouTube पर Subscribe करें।
देखिए साहित्य से जुड़ी Videos