हाय ये बेरुख़ी - लघुकथा - नृपेंद्र शर्मा 'सागर'

आज साहिल और सरिता की मैरिज एनिवर्सरी है।
साहिल बहुत ख़ुश है, वह ख़्वाब सजा रहा है कि सरिता आज अच्छे से शृंगार करेगी, उसकी पसन्द की साड़ी पहनेगी उसे वही प्रथम मिलन जैसा प्यार करेगी।
साहिल शाम को ऑफ़िस से जल्दी लौट आया किन्तु ये क्या!?
सरिता आज भी उसी पुराने सलवार सूट में... ना कोई शृंगार ना कोई उमंग। साहिल का मूड उखड़ गया, उसे आज सरिता से ये उम्मीद बिल्कुल नहीं थी।

साहिल और सरिता के विवाह को दूसरा दशक चल रहा है, साहिल सरिता को प्यार भी बहुत करता है किंतु सरिता की कुछ आदतों के चलते वह अक्सर कुंठित ही रहता है।

उसे रोज़-रोज़ सरिता का सलवार सूट पहनना तनिक भी नहीं भाता किन्तु सरिता के हर बार "रिलेक्स फील" होता है कहने पर वह कुछ नहीं कहता।
किन्तु उम्र के इस पड़ाव पर क्या कभी-कभी सरिता को उसके लिए उसकी पसन्द का शृंगार नहीं करना चाहिए? वह सोचता है किंतु और कई बार इशारों में सरिता को समझा भी देता है।
किन्तु सरिता या तो समझना ही नहीं चाहती या अब वह उसकी रुचि प्रेमक्रिया में कम हो रही है।

आजकल अक्सर उनके 6 बाई 6 के बेड में उनके बीच 4 बाई 6 की जगह खाली ही रहती है।
अक्सर दोनों बेड के दो सिरों पर अपने-अपने मोबाइल में खोए रहते हैं।
साहिल अक्सर याद करता है वह पुराने दिन जब इनके बीच प्रेम इतना प्रगाढ़ था कि बीच से हवा भी मुश्किल से निकल पाती थी।
तब सरिता को साहिल के स्पर्श बिना नींद भी नहीं आती थी।

यूँ कई बार साहिल प्रयास भी करता है इस दूरी को ख़त्म करने का लेकिन सरिता के सफ़ेद होते और झड़ते बालों के लिए प्रयोग किए गए "सोशल मीडियाई नुस्खों" की अप्रिय गन्ध उसे रोक देती है, और वह अपने कोने पर लेटा सोने की कोशिश करने लगता है।
कई बार नींद ना आने पर वह अपने मोबाइल में बिना वजन सोशल मीडिया खँगालने लगता है, और उसे ऐसा करते देख सरिता भी अपने मोबाइल में तेज़ आवाज़ में वीडियो देखने लगती है (शायद चिढ़कर)।

तो जब आज उनके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण दिन पर भी साहिल ने सरिता के ऐसे रूखापन लिए देखा तो अपना बिस्तर उठाया और चला गया छत पर सोने के लिए।

तब सरिता के दिमाग़ ने प्रश्न किया "हाये ये तेरी बेरुख़ी..."
और साहिल के दिमाग़ में वही प्रश्न "वजह क्या है...?"

नृपेंद्र शर्मा 'सागर' - मुरादाबाद (उत्तर प्रदेश)

Instagram पर जुड़ें



साहित्य रचना को YouTube पर Subscribe करें।
देखिए साहित्य से जुड़ी Videos