सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु हत्या या आत्महत्या - लेख - सुषमा दीक्षित शुक्ला

विगत दिनों फिल्मी परदे के चमकते सितारे सुशांत सिंह राजपूत की असामयिक मृत्यु से पूरे देश को बड़ा झटका लगा है। अभिनेता के फैंस एवं अन्य लोग भी इस बात को नहीं भूल पा रहे हैं किससे सुशांत ने ऐसा कैसे कर लिया।

एक होनहार शख्स और बेहतरीन अभिनेता जो जिंदगी को जिंदादिली से जीता था उसने अपनी जिंदगी कैसे खत्म कर ली। अभिनेता के प्रशंसकों के अलावा फिल्म इंडस्ट्री में भी शोक की लहर दौड़ गई थी।


फिल्म इंडस्ट्री में भाई भतीजावाद की बहुतायत जोरों पर रही है उसी का परिणाम यह होता है कि फिल्म इंडस्ट्री में बाहर से आए ज्यादातर अभिनेता अभिनेत्री अपने उत्कृष्ट अभिनय क्षमता के बावजूद धूल चाट जाते हैं, और असफलता तथा गुमनामी के अंदर में या तो खो जाते हैं या अपना रास्ता ही बदल देते हैं या फिर आत्मघात को गले लगाते हैं।

अभिनेता सुशांत सिंह की हत्या हुई या आत्महत्या यह तो बता पाना अभी मुमकिन नही यह तो सघन जांच का विषय है। जब तक की पूरी जांच न हो जाए कुछ नही कहा जा सकता।

पुलिस अपना कार्य कर रही है, जब तक मामला पूरी तरह पारदर्शी ना हो जाए तब तक अभी यह नहीं कहा जा सकता कि उन्होंने आत्महत्या की या उनका मर्डर कर दिया गया, लेकिन यह बात तो सच है सुशांत अपने पीछे कई अनसुलझे सवाल छोड़ गए हैं। कई लोग आशंका जता रहे हैं कि उन्हें टॉर्चर किया गया जिसकी वजह से उन्होंने यह कदम उठाया।

सुशांत की खुदकुशी से प्रभावित एक फिल्म निर्माता विजय शेखर गुप्ता उन पर एक फिल्म बना रहे हैं जिस फिल्म का नाम है Suicide Or Murder?

कुछ लोगों का मानना है सुशांत के सामने कुछ बुरा हुआ उस लड़के को मजबूर किया गया आत्महत्या करने के लिए।वहाँ के लोगों ने कुल मिलाकर इतना उसे सताया, उसका बहिष्कार किया जिससे उसने मृत्यु को गले लगा लिया।उसका सोशल बॉयकॉट किया गया, एक के बाद एक लगातार कई फिल्मों से उनको निकाला गया।

बालीवुड में भेदभाव किया जा रहा है। बाहरी लोगों का काम छीना जाता है और उनके साथ ऐसा व्यवहार किया जाता है कि उनका हौसला ही टूट जाए, जबकि  फिल्म इंडस्ट्री पर जितना हक़ के  फिल्मी परिवारों  का है उतना ही अन्य बाहर से आए लोगों का है। वहां का पक्षपाती व्यवहार कुछ काबिल लोगों को असफलता के रूप में भुगतना पड़ता है।वह काफी पीछे छूट जाते हैं ।कितने लोग अपने साथ की कहानियां बताते रहते हैं। यह दर्द लोगों के अंदर भरा पड़ा है ।

फिलहाल देश मे लोग  होनहार अभिनेता सुशांत की मृत्यु से आक्रोशित हैं शोसल मीडिया पर भी लोग भड़के हुए हैं  और क्यों न हो वो हमारे देश का एक होनहार बेटा था उम्दा कलाकार था।
शुशांत को न्याय दिलाने की मुहिम चलायी जा रही है जो कि जरूरी है। CBI द्वारा इस घटना की जांच होनी चाहिए।

उन कारणों की जांच होनी चाहिए जिनके  कारण युवा अभिनेता को आत्महत्या जैसा कदम उठाना पड़ा।

फिलहाल अभी धैर्य रखने का वक्त है  क्योंकि सत्य कभी परास्त नही हुआ  और न ही छुपा है। सुशांत को भी न्याय अवश्य मिलेगा।


सुषमा दीक्षित शुक्ला - राजाजीपुरम , लखनऊ (उ०प्र०)

Instagram पर जुड़ें



साहित्य रचना को YouTube पर Subscribe करें।
देखिए साहित्य से जुड़ी Videos