इम्यूनिटी बढ़ने से हारेगा कोरोना - लेख - सुषमा दिक्षित शुक्ला

इम्युनिटी मजबूत होने से कोरोना वायरस का अटैक निष्प्रभावी हो जाएगा।
यह सच है कि बेहतर इम्यूनिटी कोरोना वायरस को समाप्त कर सकती है। कोरोनावायरस से घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन इसको बेहतर करने के लिए कुछ तरीके अपनाने होंगे। हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता  विषाणु को मार देगी।इससे मृत्यु का खतरा महज दो से 3% ही है।
इसके मामले अचानक अधिक संख्या में आने से दहशत फैल गई मगर अभी तक कोरोना से 80% लोग हल्की  बीमारी का शिकार हुए और सामान्य दवाओं से ठीक हो गये , क्योंकि मरीजोन की रोग प्रतिरोधक क्षमता ही काम आयी। चिंता तो बुजुर्गों और कम  क्षमता वालों की अधिक है।

रोग प्रति रोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ चीजों का प्रयोग आवश्यक है। उसके लिए विटामिन सी, विटामिन डी, फाइबर, विटामिन ए एवं जल का बहुत बड़ा रोल है। जिसके लिए हम सभी को अपने भोजन में वह चीजे जरूर शामिल करनी है जिनसे इम्युनिटी बढ़े। वह खाद्य पदार्थ प्रयोग करना है जिनमें यह सभी पदार्थ प्राप्त होते हैं ,जैसे कि नींबू एवं आंवले के प्रयोग से विटामिन सी मिलेगी एवं सुबह की धूप में 20 मिनट तक बैठने से विटामिन डी की कमी पूरी होगी, एवं दूध के सेवन से भी विटामिन डी की कमी पूरी होगी। दलिया के सेवन से पर्याप्त मात्रा में फाइबर प्राप्त होंगे जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर होगा, दही का सेवन भी बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता। इसके अलावा रोजाना भोजन में हरी सब्जियों और फलों को विशेष रूप से शामिल करना है जो रोग प्रतिरोधक  क्षमता बढ़ाने में रामबाण साबित होंगे। सब्जियों में कच्चा लहसुन, गाजर, पालक, चुकंदर, टमाटर, फूलगोभी, शकरकंद, संतरा, बादाम, पपीता, मशरूम, लौकी आदि उपयोगी है दूध, दही एवं तिल भी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर हैं। रोजाना आठ 10 गिलास पानी जरूर पीना है। भरपूर नींद  लें। तनाव मुक्त रहने के लिए योगा एवं मनोरंजन के जरिए सकारात्मक सोच को विकसित करने का प्रयत्न करें।
इस प्रकार हमारा सिस्टम मजबूत होगा तो कोरोना दूर से भागेगा। अगर वह अटैक करने में कामयाब भी हो गया तो हार जाएगा अर्थात  स्वस्थ हो जाएंगे। इस प्रकार सभी को चाहिए इस समय सबसे ज्यादा अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत करें एवं सावधानी बरतें।

सुषमा दिक्षित शुक्ला - राजाजीपुरम , लखनऊ (उ०प्र०)

Instagram पर जुड़ें



साहित्य रचना को YouTube पर Subscribe करें।
देखिए साहित्य से जुड़ी Videos