पत्रकार और लेखक का महत्व - आलेख - विकाश बैनीवाल

पत्रकार का महत्व है क्षेत्र विशेष की सूचनाओं, समाचारों को प्रदेश के कोने-कोने तक पहुँचाना है और हर क्षेत्र की जानकारी अवगत करवाना है। पत्रकार ही एकमात्र ऐसा साधन होते हैं, जिसके माध्यम से हमें संपूर्ण दुनिया की खबर बड़ी सुलभता से मिल जाते हैं। वर्तमान में हम मोबाइल फोन या टीवी में देखकर या सुनकर घर बैठे-बैठे सूचनाओं से अवगत हो जाते हैं, अख़बार हमारे घर पर पत्रकारों की सहायता से पहुँच जाते हैं जिसके माध्यम से हम दैनिक सूचना पढ़ लेते हैं। सोशल मीडिया से हमें ख़बर मिल जाती हैं। लोकतंत्र के चारों स्तंभों में मीडिया स्तंभ महत्वपूर्ण और चर्चित रहा है।

पत्रकारों का प्रमुख, मुख्य व महत्वपूर्ण उद्देश्य यह भी होता है कि वह किसी के दबाव में न रहकर, किसी लालच में न आकर उन्मुक्त होकर पत्रकारिता करें जिसे जन-जन तक उचित समाचार और अच्छी ख़बर पहुँच सके।

अब बात की जाए लेखक की तो लेखक को हम दूसरे रूप में भगवान का डाकिया भी कह सकते हैं। या जनसंसार का असली प्रचारक व समाज सुधारक भी कह सकते हैं, क्योंकि लेखक में शब्दों में विचारों का असीम भंडार होता है, विचारों की निरंतर बहती पावन गंगा होती है लेखक के पास। लेखक को परमात्मा या माँ शारदे का शुभ आशीर्वाद मिला है कि वह समाज में कुरीतियों का विरोध करें उनको समाप्त करें जिससे समाज व राष्ट्र को नई दिशा प्रदान हो सके जिससे समाज या राष्ट्र का व्यक्तित्व  कुरीतियों का विरोध करें उनको समाप्त करें तथा समाज व राष्ट्र को नई दिशा प्रदान हो सके जिससे समाज या राष्ट्र का व्यक्तित्व व्यक्तियों का कल्याण हो एवं लाभ हो।

एक लेखक या लेखकों का समूह अगर चाहे तो राष्ट्र को अपने क्रांतिकारी विचारों से देशभक्ति प्रेरणा की अलख  जगा सकता है और आज के युवाओं को एक नई दिशा प्रदान कर सकता है जिससे अपना राष्ट्र की रीड की हड्डी मजबूत हो। क्योंकि लेखक के पास दुनिया की सबसे बड़ी ताकत होती है- कलम की ताकत। कलम ऐसा हथियार है जिसके सामने सब हथियार विफल हो जाते हैं और उनकी शक्ति नष्ट हो जाती है।

समाज व राष्ट्र को वर्तमान में ऐसे लेखक या पत्रकार की जरूरत है जो निष्पक्षता से धर्म व सत्य को केंद्र में रखकर काम करें और अपने राष्ट्र की प्रगति करें और सब कुछ अपने राष्ट्र के हित में भलाई में न्योछावर कर दे और युवाओं में अच्छे-अच्छे क्रांतिकारी विचारों का जोश भर दे।

विकाश बैनीवाल - भादरा, हनुमानगढ़ (राजस्थान)

Instagram पर जुड़ें



साहित्य रचना को YouTube पर Subscribe करें।
देखिए साहित्य से जुड़ी Videos