मोदी जी की लद्दाख में सरप्राइज विजिट ने दिया शानदार संदेश - आलेख - सुषमा दीक्षित शुक्ला

पी एम की लद्दाख यात्रा ने सीधा यही  सन्देश दिया कि, हम किसी से कम नहीं। 
उनकी लेह यात्रा वाकई एक शानदार, जिम्मेदार एवं गौरवशाली मुखिया की छवि को उजागर करती हुई भारतीय सैन्य शक्तियों के उत्साहवर्धन की परिचायक साबित हुई है।
महाभारत मे श्री कृष्ण जी ने मनोबल बढ़ाकर पांडवो द्वारा सत्य की विजय करायी थी।
अपनो का मनोबल बढ़ाना और शत्रु का मनोबल गिराना युद्ध मे विजय यात्रा के द्वार खोलने का कार्य करता है।
इस समय मोदी जी ने समय की नजाकत को समझते हुए यही किया है।
मोदी जी ने चीन को सख्त संदेश दिया कि वह चीनी के इस नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब देंगे।
लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चल रहे भारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की यात्रा से चीन बौखला गया है।
चीनी विदेश मंत्रालय के द्वारा कहा गया है की, भड़काने वाले कदम ना उठाएं।
प्रधानमंत्री का वहां जाकर आई टी वी पी के जवानों का हौसला बढ़ाना, एक अच्छे नेतृत्व कर्ता एवं जिम्मेदार मुखिया होने का परिचायक तो है ही साथ ही चीन के हौसलों को पस्त करने का भी अचूक उपाय भी साबित हुआ है।
चीन डर के मारे कह रहा है कि भड़काने वाली बात ना की जाए। तनाव के बीच प्रधानमंत्री ने अपने दौरे से चीन को यह बता दिया कि वह खुद वास्तविक नियंत्रण रेखा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और साथ ही यह भी स्पष्ट संदेश दिया है कि चीन द्वारा इंच इंच बढ़ने की कुटिल चाल साउथ चाइना सी में चल सकती है लेकिन भारत में उसकी दाल नहीं गलने वाली।

भारत चीन को पीछे धकेलने के लिए पूरी तरह से दृढ़ संकल्प है। किसी भी आक्रामक कारवाई का करारा जवाब देने के लिए तैयार है। ड्रैगन तो अपने सैनिकों की संख्या  तक छिपा रहा है जबकि हमारे यहां देश के  मुखिया से लेकर यहां का बच्चा-बच्चा तक सेना के साथ खड़ा है।
पीएम के वहां जाने से सैन्य कर्मियों का मनोबल बढ़ा है।
पीएम ने बहुत अच्छा काम किया है।
इस यात्रा के जरिए भारत ने चीन को यह संदेश दिया है कि वह चीन को पीछे धकेलने के लिए  कोई कसर बाकी नही  छोड़ेगा। पी एम की लेह यात्रा वाकई शानदार  एवं एक अच्छे मुखिया की परिचायक है।

सुषमा दीक्षित शुक्ला - राजाजीपुरम, लखनऊ (उ०प्र०)

Instagram पर जुड़ें



साहित्य रचना को YouTube पर Subscribe करें।
देखिए साहित्य से जुड़ी Videos